वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे Etalen land : नामांतरण, बटवारा, वारिस नहीं मिलने, जेल से फरार होने की स्थिति में नहीं दिया जाएगा मुआवजा -

Etalen land : नामांतरण, बटवारा, वारिस नहीं मिलने, जेल से फरार होने की स्थिति में नहीं दिया जाएगा मुआवजा

मामला एटलेन भूमि अधिग्रहण शेष बचे किसानों को मुआवजा देने का

हरमुद्दा
रतलाम, 2 सितंबर। एटलेन भूमि अधिग्रहण मुद्दे पर बैंक खाता प्राप्त नहीं होने, बंटवारा, नामांतरण नहीं होने , वारिस नहीं मिलने अथवा संबंधित  के जेल  या फरार होने जैसे कारणों से अभी कई प्रकरणों में मुआवजा वितरण नहीं किया जा सका है। अधिग्रहित भूमि के लिए 306.84 करोड रुपए कुल मुआवजा वितरित होना है। अब तक 289.54 करोड रुपए वितरित किए जा चुके हैं।

एटलेन कार्य की समीक्षा करते हुए कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम

यह बात कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने कही। कलेक्टर ने गुरुवार को बैठक लेते हुए संबंधित एसडीएम, तहसीलदारों को निर्देशित किया कि जिले में एट लेन निर्माण भूमि अधिग्रहण के मुआवजा वितरण के शेष बचे किसानों के लिए लीगल कार्रवाई तथा औपचारिकता आगामी 15 सितंबर तक पूर्ण कर ली जाएगी।

इसलिए अटके हुए हैं यह प्रकरण

रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के 36 किसानों के बैंक खाते अब तक प्राप्त नहीं हो सके हैं। एक बटवारा प्रकरण लंबित है। सैलाना में 48 किसानों के बैंक खाते प्राप्त नहीं हुए है। एक प्रकरण में नक्शा दुरुस्ती की जाना है तो एक अन्य प्रकरण में सहमति नहीं मिली है। जावरा अनु विभाग के 8 प्रकरणों में वैद्य वारिस नहीं मिले हैं। एक प्रकरण में नामांतरण नहीं हुआ है। कलेक्टर ने अधिकांश कार्रवाई 1 सप्ताह में पूर्ण करने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए।

तो उन प्रकरणों को भेजे उज्जैन

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि बचे हुए किसानों को मुआवजा वितरण शीघ्र किया जाना है जिन प्रकरणों को संभाग आयुक्त कार्यालय से निराकृत कराना है, उनको उज्जैन भेजा जाए। जिले में एटलेन निर्माण के लिए शासन द्वारा 1072 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहित की गई है। अधिग्रहित भूमि के लिए 306.84 करोड रुपए कुल मुआवजा वितरित होना है। अब तक 289.54 करोड रुपए वितरित किए जा चुके हैं। लगभग 7 करोड रुपए अभी और बांटे जाएंगे। करीब 10 करोड रुपए वापस भी आए हैं। अनुविभाग सैलाना के 404 किसानों और जावरा अनु विभाग के 1700 किसानों की भूमि अधिग्रहित की गई है। सैलाना के 68 रतलाम ग्रामीण के 60 तथा  जावरा अनु विभाग के 49 किसान अभी बचे हैं, जिनको मुआवजा वितरित किया जाना है।

यह थे मौजूद

बैठक में अपर कलेक्टर जमुना भिड़े एसडीएम ग्रामीण एम एल आर्य एसडीएम जावरा हिमांशु प्रजापति सैलाना एसडीएम कामिनी ठाकुर एनएचएआई के रविंद्र गुप्ता आदि उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *