वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे नदियों ने पकड़ी चाल, झरने से निकली सुरीली ताल, वसुंधरा ने किया हरित श्रृंगार -

नदियों ने पकड़ी चाल, झरने से निकली सुरीली ताल, वसुंधरा ने किया हरित श्रृंगार

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 28 जुलाई। सावन में जिला तरबतर हो गया है। धरती ने श्रृंगार कर हरियाली की चुनर ओढ़ ली है। वर्षा के बाद क्षेत्रीय नदियों ने चाल पकड़ ली है। झरनों से गिरता पानी सुरीली तान छेड़ रहा है। बारिश का आंकड़ा हर दिन बढ़ रहा है।
जुलाई के पहले सप्ताह के बाद से मानसून रूठा हुआ था। काश्तकार, व्यापारी, हरेक वर्ग परेशान नजर आ रहा था। चिंता और उदासी साफ दिखाई दे रही थी। सावन के शुरुआती दिनों में ही बदरा बेरी ही बने रहे, लेकिन सावन के दूसरे सप्ताह में सनसनाती बूंदों ने चारों ओर खुशी और उल्लास का वातावरण निर्मित कर दिया है। चेहरे चमक उठे हैं। इंसानों पर ही नहीं जमी पर भी खुशी के नजारे नजरों के सामने हैं।

IMG-20190728-WA0165

इठला रही है नदियां
जिले में कल-कल बहती नदियों को जो कुछ माह का अवकाश मिला था, वह खत्म हो गया है। नदियों ने अपनी चाल पकड़ ली है। जामण, मलेनी, माही, चंबल आदि नदियों का कल-कल करता पानी जिंदगी के तराने छेड़ रहा है। छोटी-छोटी नदियां बड़ी नदियों से मिलकर इठला रही है।

पहाड़ियों का हरित श्रृंगार

IMG-20190728-WA0167
आदिवासी विकास खंड सैलाना और बाजना की सुरम्य पहाड़ियां हरियाली से आच्छादित हो गई है। चहूं ओर प्रकृति ने श्रृंगार कर लिया है। प्रकृति प्रेमियों का हुजूम पिकनिक स्थलों पर जा रहा है। केदारेश्वर, इसरथुनी में सहित अन्य स्थानों पर फिर से झरनों की झूमती बूंदे कुंड में गिरकर संगीतमय माहौल बना रही है। बाजना विकासखंड में पिछले साल की तुलना में कम बारिश हुई है लेकिन रावटी विकासखंड में सर्वाधिक बारिश का आंकड़ा दर्ज हुआ है।

रविवार को बदरा बरसे झूम के
जिले में मानसून सक्रिय हो गया है। जिले के सभी विकास खंडों में बदरा बरस-बरस कर उत्साह और उमंग का संचार कर रहा है। काश्तकारों के चेहरों पर खींच आई चिंता की लकीरों की जगह अब चमक ने ले ली है अब हर वर्ग खुश नजर आ रहा है। वातावरण में ठंडक घुल आई है।

औसत 22 मिमी बारिश, आलोट में सर्वाधिक 59 मिमी बारिश
रविवार सुबह 8:00 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में रतलाम जिले में औसतन 22 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। इस दौरान रावटी में 06 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा जावरा में 26 मिमी रतलाम में 11.6 मिमी, बाजना में 12 मिमी बारिश दर्ज हुई। आलोट में 59 मिमी, ताल में 44 मिमी, पिपलौदा में 10 मिमी, सैलाना में 08 मिमी बारिश दर्ज हुई।

पिछले वर्ष से 57.4 मिमी अधिक बारिश
अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि जिले में गत 1 जून से लेकर अब तक सर्वाधिक वर्षा रावटी में 653.6 मिलीमीटर दर्ज की गई है। सैलाना में 588 मिमी, रतलाम में 567.3 मिमी, बाजना में 362 मिमी, पिपलौदा में 458 मिमी, ताल में 545.1 मिमी जावरा में 551 मिमी तथा आलोट में 461 मिलीमीटर वर्षा दर्ज हुई। पिछले वर्ष आज तक 468.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई थी। जबकि इस वर्ष अब तक 523.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की जा चुकी है। औसत रूप से जिले में 57. 4 मिमी अधिक बारिश दर्ज हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed