वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : सी एम राइज विनोबा रतलाम में होगा अकादमिक संवाद -

सामाजिक सरोकार : सी एम राइज विनोबा रतलाम में होगा अकादमिक संवाद

1 min read

शिक्षकों के व्यवसायिक विकास की पहल

वर्ल्ड टॉप-10 में शुमार है विनोबा स्कूल रतलाम में आयोजन

पीयर लर्निंग से होगा संवाद

हरमुद्दा
रतलाम, 17 जुलाई। शिक्षकों के व्यवसायिक विकास की पहल-शिक्षकों के द्वारा वर्ल्ड टॉप-10 में शुमार है। विनोबा स्कूल रतलाम पीयर लर्निंग से संवाद होगा। शिक्षकों के प्रोफेशनल डेवलपमेन्ट के अंतर्गत सी एम राइज विनोबा रतलाम में अकादमिक संवाद का आयोजन किया जा रहा है।

उप प्राचार्य गजेंद्र सिंह राठौर ने हरमुद्दा को बताया कि इस संवाद में “पीयर लर्निंग” के माध्यम से एक-दूसरे से सीखने की प्रक्रिया होगी। इसमें विभिन्न उच्च स्तरीय शिक्षक कौशलों को शिक्षक आपस मे टॉपिक के अनुसार संवाद करके सीखेंगे। जिसकी उन्होंने अपने स्कूल लीडर्स और विभाग द्वारा प्रदत्त इंडक्शन पैक से पूर्व तैयारी की है।

18 और 19 जुलाई की दोपहर में होंगे संवाद के आयोजन

दो दिवस 18 और 19 जुलाई को अपराह्न में ये संवाद होंगे। 18 जुलाई को रेमेडीएशन के अंतर्गत परीक्षा परिणाम सुधार प्रक्रिया पर सीमा अग्निहोत्री, नेशनल अचिवमेंट सर्वे पर अजय मरमट, विद्यार्थियों की दक्षता संवर्धन पर कविता वर्मा,हुक का शिक्षण में प्रयोग पर हर्षिता सोलंकी और क्लास में प्रभावी एक्जिट स्लिप, प्रोजेक्ट बेस्ड लर्निंग पर हीना शाह जानकारी साझा करेंगी।

19 जुलाई को टीचर्स इंडक्शन पैक पर संवाद

19 जुलाई को टीचर्स इंडक्शन पैक पर संवाद होगा। क्लास एंट्री रूटीन कैसे हो? सीमा चौहान,प्रभावी मॉर्निंग मीटिंग की संरचना माधुरी तलेरा,प्रिंट-रिच में शिक्षण सामग्री को जोड़ना मीनाक्षी अग्रवाल,टी. एल. एम. का शिक्षण में प्रभावी और नियमित प्रयोग कमलेश बैरागी,प्रश्न पूछने के कौशल विकास पर रुपाली जैन,प्रभावी गृह कार्य कैसे दें? पर मंजुलिका खरे आदि अपनी जानकारी को रोचक ढंग से प्रस्तुत करेंगे।

टीम बिल्डिंग की नजर आएगी एक्टिविटी

संस्था प्राचार्य संध्या वोरा ने बताया कि इस दौरान टीम बिल्डिंग एक्टिविटी में प्रायोगिक रूप से अटेंशन ग्रेबर अनिता शर्मा, एंट्री रूटीन सरिता राजपुरोहित, स्मार्ट तैयारी अनिल मिश्रा,मनीषा चौधरी,सुनीता पंवार,पिंकी सोलंकी,अमित पारिख,हर्षिता मकवाना,राजाराम सेकवाडीया सहित सम्पूर्ण स्टाफ सदस्य एक टीम की तरह सम्पन्न कराएंगे। स्कूल लीडर्स फेसिलिटेटर की भूमिका में रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *