वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे तत्काल दोनों चालको ने लगाए ब्रेक : ट्रेन ने बदला ट्रैक, बड़ा हादसा टला, जबकि सामने से आ रही थी टावर वैगन -

तत्काल दोनों चालको ने लगाए ब्रेक : ट्रेन ने बदला ट्रैक, बड़ा हादसा टला, जबकि सामने से आ रही थी टावर वैगन

1 min read

⚫ अप लाइन पर जाने वाली ट्रेन जाने लगी डाउन लाइन पर

⚫ 3 घंटे तक यातायात रहा प्रभावित

⚫ मंडल ने दिए जांच के आदेश

हरमुद्दा
जबलपुर, 22 मार्च। जबलपुर रेलखंड पर बुधवार को ट्रेन में अपना ट्रैक बदल लिया गनीमत रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ वरना बड़ी ट्रेन दुर्घटना हो सकती थी। हुआ यूं कि अप ट्रैक पर चलने वाली ट्रेन अचानक डाउन ट्रैक पर चलने लगी, एक ही ट्रैक पर आमने-सामने दो गाड़ियां देर चालको ने तत्काल ब्रेक लगाए, बड़ा हादसा टाल दिया। घटना के बाद तकरीबन 3 घंटे तक यातायात प्रभावित रहा। मंडल ने इस घटना पर जांच के आदेश दे दिए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर रेल मंडल के इटारसी-जबलपुर रेलखंड के बागरा तवा रेलवे स्टेशन पर बुधवार को बड़ा हादसा बाल-बाल उस समय बच गया, जब अप लाइन की एक ट्रेन डाउन लाइन में जा घुसी, जबकि सामने से टावर वैगन आ रही है।

सूचना मिलते ही टीम पहुंची मौके पर

घटना की जानकारी लगते ही हड़कम्प मच गया। तत्काल ही दोनों दिशाओं (अप व डाउन) लाइनों पर रेल यातायात रोक दिया गया। इस हादसे के चलते लगभग 3 घंटे तक रेल यातायात जबलपुर-इटारसी-जबलपुर रेल खंड पर बाधित रहा। घटना की जानकारी लगते ही पमरे मुख्यालय व जबलपुर मंडल के अधिकारियों की एक टीम मौके पर पहुंच गई।

ऐसा हुआ, तत्काल दोनों चालकों ने लगाए ब्रेक

घटना के संबंध में बताया जाता है कि आज शाम 5.30 बजे के लगभग जबलपुर की ओर से इटारसी की ओर अप लाइन पर जा रही कोयला की मालगाड़ी (पीएक्सएक्सएक्स) को बागरातवा स्टेशन पर थ्रू सिग्नल (ग्रीन) दिया गया था, ट्रेन जैसे ही स्टेशन के क्रासओवर पर पहुंची, वह धड़़धड़ाते हुए डाउन लाइन पर जाने लगी, इसी दौरान सामने से डाउन लाइन पर ओएचई लाइन को दुरुस्त करने वाली टावर वैगन आ रही थी, दोनों गाडिय़ों के टक्कर होने से पहले ही गाडिय़ों के चालकों ने इमरजेेंसी ब्रेक लगाकर भिड़ंत होने से बचाया, किंतु तब तक मालगाड़ी के 10 डिब्बे डाउन लाइन पर चले गए थे।

घटना से मचा हड़कम्प, यातायात रोका

घटना की जानकारी लगते ही पमरे मुख्यालय व जबलपुर रेल मंडल के अधिकारियों में हड़कम्प मच गया. तत्काल ही दोनों दिशाओं की गाडिय़ों का संचालन रोक दिया गया। दोनों दिशाओं की एक दर्जन से अधिक गाडिय़ां 3 से 4 घंटे तक लेट से चली।

अधिकारियों का दल मौके पर भेजा

घटना की जानकारी लगते ही तत्काल ही एडीआरएम सहित मंडल से अन्य अधिकारी व मुख्यालय से भी अधिकारी मौके पर गये हैं। वे पूरे घटनाक्रम की जांच कर रिपोर्ट देंगे, उसके बाद भविष्य मेें इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं हो, इसके उपाय किए जाएंगे।

विवेक शील, मंडल रेल प्रबंधक, जबलपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *